वल्ड कन्ज्यूमर डे पर आईएमएस में नुक्कड़ नाटक का आयोजन

इस्टीट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। वल्ड कन्ज्यूमर डे पर आयोजित इस कार्यक्रम का विषय “फिक्स्ड ऑर फोन राइट्स” था, जिसमें संस्थान के छात्रों नें नुक्कड़ के साथ-साथ इसी विषय पर अपने विचार भी रखें। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली कन्ज्यूमर फॉरम के प्रेसिडेंट डॉ.सुनिल प्रकाश, सेक्रेट्री सागर दास गुप्ता एवं कन्ज्यूमर कॉडिनेशन कांउसिंल के डायरेक्टर एस.सी शर्मा ने शिरकत की। इस कार्यक्रम की शुरूआत आईएमएस के सलाहकार आलोक अग्रवाल एवं सभी अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

छात्रों को संबोधित करते हुए डॉ.सुनिल प्रकाश ने कहा कि किसी भी वस्तु की खरीदारी करते समय एक उपभोक्ताओं को समुचित जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए। कई बार हम विज्ञापन के भ्रम में ऐसे फंसते है कि वह संबंधित उत्पाद हमारे लिए हानिकारक साबित होता है। डॉ.प्रकाश ने इस कार्यक्रम में छात्रों को उपभोक्ताओं को मिलने वाले अधिकार से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के तरह प्रत्येक उपभोक्ता किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर जिला, राज्य एवं क्रेंद्र स्तर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

वहीं कार्यक्रम में छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मोबाइल उपभोक्ताओं को दैनिक जीवन में होने वाली परेशानियों से भी अवगत कराया। छात्रों ने नुक्कड़ में बताया कि किस प्रकार एक मोबाइल ऑपरेटर कंपनी बिना किसी डिमांड के सर्विसेज एक्टिवेट कर ग्राहकों से पैसे वसूल करते हैं। किस प्रकार वह उपभोक्ताओं के शिकायतों को टालमटोल कर सभी प्रकार की सर्विसेज बंद करने की धमकी भी देते हैं। इसी कार्यक्रम में फिक्स ऑर फोन राइट्स पर अपने विचार रखने के लिए बीएएलएलबी की छात्रा प्रिया गुप्ता एवं प्रियंका तिवारी को क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम के अंत में संस्थान के सलाहकार आलोक अग्रवाल ने छात्रों के साथ फोन से संबंधित समस्या, फोन बिल, प्लान एक्टिवेटशन एवं कॉलर ट्यून एक्टिवेशन जैसी समस्या पर चर्चा करते हुए छात्रों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी।
इस कार्यक्रम में आईएमएस के सलाहकार आलोक अग्रवाल, शैक्षणिक निदेशक डॉ. कमलजीत सिंह, डीन डॉ. मोनिका गुप्ता, आईएमएस कन्ज्यूमर कल्ब की कन्वेनर डॉ. निति सिन्हा, संस्थान के फैकेल्टी एवं आईएमएस लॉ कॉलेज के सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन लॉ फैकल्टी डॉ.निति सिन्हा एवं नवीला अकील के संयुक्त नेतृत्व में किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

THE ROLE OF INPUT & OUTPUT DEPARTMENT IN NEWS CHANNELS

Best out of waste competition@IMSNOIDA.IN

SOFT SKILLS FOR IT PROFESSIONALS