आईएमएस में एफडीपी का आयोजन


इस्टीट्यूटऑफ मैंनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में बिग डेटा एनालिटिक्स यूजिंग हडूप टेक्नालॉजी पर फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय एफडीपी में कॉर्पोरेट ट्रेनर विकास श्रीवास्तव ने आईटी के फैकल्टी को भविष्य में डेटा स्टोरिंग से जुड़ी समस्या एवं निराकरण के उपाए की जानकारी दी। एफडीपी में आईएमएस नोएडा के अलावा अजय कुमार गर्ग इंजिनियरिंग कॉलज, थापर विश्वविद्यालय, अमिटी विश्वविद्यालय, महाराज अग्रसेन विश्वविद्यालय, सी डैक नोएडा कैम्पस एवं भारतीय विद्या भवन से आए 60 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। शुक्रवार को शुरू हुए इस फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की शुरूआत आईएमएस के सलाहकार आलोक अग्रवाल, शैक्षणिक निदेशक डॉ.कमलजीत सिंह, शैक्षणिक डीन डॉ.मोनिका गुप्ता के साथ कॉर्पोरेट ट्रेनर विकास श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जलित कर किया।
हडूप टेक्नालॉजी की चर्चा करते हुए विकास श्रीवास्तव ने बताया कि आज हम टेक्नालॉजी पर पूरी तरह आश्रित हो चुके हैं। इसके बिना कुछ कर पाना संभव भी नहीं है। ऐसे में आनेवाले समय में हमारे पास डेटा का भंडार बढ़ता जाएगा और उसे स्टोर करने में कठिनाईयां आएगी, इन्हीं समस्यों को ध्यान में रखकर हडूप टेक्नालॉजी को बड़े पैमाने पर अपनाया जाने लगा है। जो बड़े से बड़ा डाटा को कम स्पेस में स्टोर कर सकता है। इस टेक्नालॉजी को अपनाकर कम कीमत में डेटा भंडारण की समस्या ने निजात पाया जा सकता है। इस एफडीपी में विकास ने हडूप अपाचे, हडूप इको सिस्टम, हडूप डिस्ट्रीब्यूटेड फाइल सिस्टम, हडूप कलास्टर, हडूप इंस्टॉलेशन, कन्फीगरेशन, सिक्यूरिटी एवं मेंटेनेंश की भी चर्चा की।
कार्यक्रम के अंत में आईटी डिपार्टमेंट की एचओडी मंजू गुप्ता ने एफडीपी में शामिल सभी फैकल्टी को धन्यबाद देते हुए कहा कि हडूप आनेवाले समय में सबसे उपयोगी टेक्नालॉजी साबित होगी। इसके माध्यम से व्यापार के क्षेत्र में डेटा स्टोरिंग की समस्या को कम किया जा सकेगा।
इस फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में आईएमएस के सलाहकार आलोक अग्रवाल, शैक्षणिक निदेशक डॉ. कमलजीत सिंह, डीन डॉ.मोनिका गुप्ता एवं आईटी के सभी फैकल्टी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम का संचालन आईटी फैकल्टी नीतु सिह, रुचि सक्सेना एवं प्रिति राजवंशी के संयुक्त नेतृत्व में किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

THE ROLE OF INPUT & OUTPUT DEPARTMENT IN NEWS CHANNELS

Best out of waste competition@IMSNOIDA.IN

Why BCA course is still in demand by the youth as an Undergraduate course?